Vision IAS Modern History Notes PDF | Vision IAS आधुनिक भारत का इतिहास Notes PDF

आज के इस आर्टिकल में Vision IAS Modern History Notes PDF को Hindi और English दोनों भाषा में Download करने का पता दिया गया है। यदि आप सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए Vision IAS की Modern History Notes PDF (आधुनिक भारत का इतिहास नोट्स) खोज रहे है तो यंहा आपकी खोज समाप्त होती हैं । क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको Vision IAS आधुनिक भारत का इतिहास Notes की Link उपलब्ध कराएंगे, जिस पर जाकर आप Vision IAS की Modern History Notes PDF को Download कर सकते है और पढ़ने के बाद अपनी समझ एवं विवेक के आधार पर इसकी मदद से एक नया नोट्स तैयार कर सकते हैं।

vision ias modern history notes pdf,vision ias modern history notes pdf in hindi,modern history notes pdf for upsc,vision ias notes pdf modern history,vision ias modern history notes pdf in english,vision ias pdf,vision ias notes,

Vision IAS Notes PDF Modern History

Vision IAS की Notes को Download करने से पहले हम आपको सबसे पहले VISION IAS संस्थान और उनके नोट्स के बारे मे बताना चाहेंगे । क्यूंकी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए सही अध्ययन सामग्री को चुनना और उसके बारे में स्पष्टता से जानकारी रखना ही उम्मीदवारों के लिए आवश्यक हैं । Vision IAS भारत की एक प्रसिद्ध सिविल सेवा कोचिंग संस्थान है जो खास कर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कराती हैं जैसे – UPSC (Union Public Service Commission) के लिए सामान्य अध्ययन, प्रारंभिक, मुख्य और सीसैट परीक्षा की तैयारी ।

विज़न आईएएस, सिविल सेवा कोचिंग के क्षेत्र में एक प्रमुख नाम है, जिसने अपनी व्यापक और सावधानीपूर्वक तैयार की गई अध्ययन सामग्री के लिए ध्यान आकर्षित किया है। उनकी पेशकशों में, Vision IAS Notes (विज़न आईएएस नोट्स) यूपीएससी परीक्षा में सफल होने का लक्ष्य रखने वाले उम्मीदवारों के लिए एक मूल्यवान अध्ययन सामग्री के रूप में सामने आते हैं।

Modern History Notes PDF For UPSC

विज़न आईएएस नोट्स UPSC की तैयारी में एक महत्वपूर्ण अध्ययन सामग्री के रूप में सामने आते हैं। नोट्स न केवल यूपीएससी परीक्षा में सफलता के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करते हैं, बल्कि विश्लेषणात्मक और लेखन कौशल को भी विकसित करते हैं। विज़न आईएएस नोट्स UPSC की तैयारी के लिए व्यापक और प्रभावी अध्ययन सामग्री है। इसलिए ज्यादातर UPSC उम्मीदवार Vision IAS Notes को अपनी तैयारी योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा मानें।

Vision IAS Modern History Notes PDF Description

NameVision IAS Modern History Notes PDF
SubjectModern History
CategoryNotes PDF
LanguageHindi + English
PublisherVision IAS Institute

Vision IAS Modern History Notes PDF in Hindi

यंहा “Vision IAS Modern History Notes PDF in Hindi” को Download करने का पता दिया गया है । यह PDF 2 Part मे है – Part-1 & Part-2 यदि आप विज़न आईएएस की आधुनिक भारत का इतिहास नोट्स पढ़ना या download करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए Download बटन पर क्लिक करके Vision ias की modern history notes pdf को हिन्दी मे डाउनलोड कर सकते हैं ।

Vision IAS Modern History Notes PDF in English

Here the address to download “Vision IAS Modern History Notes PDF in English” is given. If you want to read or download Vision IAS’s modern history notes pdf in English, then you can download Vision IAS’s modern history notes pdf in English by clicking on the Download button given below.

Other Vision IAS Notes
Polity (भारतीय संविधान एवं शासन)
Modern History (आधुनिक भारत का इतिहास)
Art and Culture (कला एवं संस्कृति)
World History (विश्व इतिहास)
Disaster Management (आपदा प्रबंधन)
Geography (भूगोल)
Economics (भारतीय अर्थव्यवस्था)
Science & Technology (विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी)
Ethics (नीतिशास्त्र)
Security (सुरक्षा)
Essay (निबंध)
Environment (पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी)
Governance (शासन)

Leave a Comment